द. अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को सबसे बड़ी हार देकर किया शर्मसार, टेस्ट सीरीज़ भी जीती

जोहानिसबर्ग । दक्षिण अफ्रीका ने वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए सीरीज के चौथे एवं आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को आस्ट्रेलिया को 492 रनों से हरा दिया। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने चौथी पारी में आस्ट्रेलिया को 612 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। मेहमान टीम सिर्फ 119 रन ही बना सकी और मैच हार गई।

ऑस्ट्रेलिया को मिली सबसे बड़ी हार 

तीसरे टेस्ट मैच में हुए बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद आस्ट्रेलिया के लिए इस टेस्ट मैच में जीत मनोबल बढ़ाने का काम करती साथ ही वह सीरीज ड्रॉ कराने में भी कामयाब हो जाती, लेकिन छह विकेट लेने वाले वार्नोन फिलेंडर के तूफान के आगे मेहमान टीम विकेट पर टिक नहीं पाई और लगातार विकेट खोकर मैच हार गई। यह दक्षिण अफ्रीका की रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है तो वहीं आस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार।

फिलेंडर ने हासिल की ये उपलब्धि

फिलेंडर ने मैच की दूसरी पारी में 21 रन देकर छह विकेट लिए। यह उनका खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। फिलेंडर ने इस मैच में टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह सातवें दक्षिण अफ्रीकी हैं। पहली पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए थे।

सिर्फ दो बल्लेबाज़ों ने छुआ दहाई का आंकड़ा 

आस्ट्रेलिया के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके। जोए बर्न्स ने 42 रन तो वहीं पीटर हैंड्सकॉम्ब में 24 रन बनाए। आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 88 रनों के साथ की थी, लेकिन आखिरी दिन मेहमान टीम सिर्फ 16.4 ओवर की खेल सकी। फिलेंडर ने दिन की पहली गेंद पर शॉन मार्श (7) को टेम्बा बावुमा के हाथों कैच करा दिया। तीन गेंद बाद उनके भाई मिशेल मार्श भी बिना खाता खोले फिलेंडर की गेंद पर क्विंटन डी कॉक को कैच दे बैठे।

हैंड्सकॉम्ब के संघर्ष का अंत भी फिलेंडर ने उन्हें बोल्ड करते हुए किया। कप्तान टिम पेन सिर्फ सात रनों का योगदान दे सके। पैट कमिंस (1) और चाड सायेर्स को भी फिलेंडर ने अपना शिकार बनाया। आखिरी विकेट नाथन लॉयन के रूप में गिरा जो नौ रन बनाकर रनआउट हुए। फिलेंडर के अलावा मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट लिए। केशव महाराज को एक सफलता मिली।

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 488 रन बनाए थे। वहीं आस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 221 रन ही बना सकी थी। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 344 रनों पर घोषित कर दी आस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.